' चने जैसलमेर के रेसिपी - Indian Hotel Center, Hotel Booking India, India Hotels,Indian Hotels

Header Ads

चने जैसलमेर के रेसिपी


चने जैसलमेर के

चने जैसलमेर के एक बहुत ही पॉपुलर डिश है, इस के हेल्थ बेनिफिट्स भी बहुत है इस सब्जी में काले चने का इस्तेमाल होता है जिसके बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं एक कप काले चने में करीब 210 कैलोरीज होती है। आज हम आपको बताते हैं की चने जैसलमेर की सब्जी कैसे बनाई जाती है। यह एक पारम्परिक राजस्थानी डिश है।  यह काफी स्वादिष्ट होती हैं और बनाने में भी आसान होती है। 

सामग्री:

1 & 1/2  कप काले चने

1 & 1/2  फेंटा हुआ दही 

4 बड़े चम्मच बेसन

1/4  चम्मच हल्दी पाउडर

नमक स्वादानुसार 

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

3-4 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

3 बड़ी चम्मच देसी घी

१ चुटकी हींग 

१ छोटी चम्मच जीरा

हरा धनिया बारीक कटा हुआ 


चने जैसलमेर के बनाने की विधि:

  • चार कप पानी में काले चने भिगो कर रात भर के लिए रख दें 
  • इन भीगे हुए चनो को निकाल कर प्रेशर कुकर में उबाले और पक जाने के बाद छान कर पानी अलग कर दें मगर उसे फेंके नहीं, यह पानी हमें बाद में काम आएग। 
  • अब आधे चने निकाल कर उनको मसल लें और अलग रख लें 
  • अब हम ग्रेवी की तैयारी करते हैं, इस के लिए हम एक बाउल में फेंटा हुआ दही ले लेंगे उसमें हम हल्दी पाउडर,नमक,लाल मिर्ची पाउडर,धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और हरी मिर्च डाल कर मिला लेंग। और उसके बाद इस घोल में हम बेसन डाल के अच्छे से फिर से मिला देंग।  यह घोल थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए ना की कढ़ी की तरह पतला। 
  • अब एक कड़ाही या भारी तले वाला पैन ले ले इस में देसी घी डाले और देसी घी गरम होने पर इस में जीरा डालें और हींग डाल दें, उसके बाद दही वाला घोल डाल दें और लगातार चलते रहे,क्यूंकि घोल में दही और बेसन दोनों हैं और यह कड़ाही में चिपक कर जल सकते है। अब इस में मसलें हुए काले चने डालें और इससे चलते रहे, पांच मिनट पकने के बाद अब इस में उबले साबुत काले चने मिला दें और 5 - 7 और पकने दे। अब इस पर हरे धनिये की गार्निश करें और गरम गरम परोसे और इस का आनंद चावल या रोटी के साथ ले।

No comments

Powered by Blogger.